Dr Mohammed Faizan

इंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी

जिसे कील स्पाइन सर्जरी, मिनिमली एक्सेस स्पाइन सर्जरी, बैंड-ऐड स्पाइन सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है।

भारत में मिनिमली इनवेसिव स्पाइन सर्जरी को ग्राउंड ब्रेकिंग के रूप में माना जाता है, क्योंकि यह कम से कम मांसपेशियों की क्षति और न्यूनतम रिकवरी समय के साथ स्पाइनल डिस्क विसंगतियों के पूरे स्पेक्ट्रम का सफलतापूर्वक इलाज करता है। । हमारे पास डॉ। मोहम्मद फैजान के साथ उच्च शिक्षित शीर्ष सर्जन की सर्वश्रेष्ठ टीम है, जो असाधारण रूप से कुशल है और न्यूनतम इनवेसिव स्पाइन सर्जरी प्रक्रियाओं को करने में प्रशिक्षित है।

एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी क्या है?

मिनिमली इनवेसिव स्पाइन सर्जरी (MISS) सर्जनों को छोटे या न्यूनतम इनवेसिव चीरों के माध्यम से गहरी स्पाइनल संरचनाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है। फ्लोरोस्कोपिक (वास्तविक समय एक्स-रे) छवि मार्गदर्शन के उपयोग से न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी (एमआईएस) संभव है जो सर्जन को छोटे उद्घाटन के माध्यम से नेविगेट करने में मदद करता है। परिणाम पारंपरिक खुले सर्जरी की तुलना में कम नरम ऊतक हेरफेर और कम रक्त हानि के साथ छोटा चीरा है। छोटे चीरों का अर्थ है अधिक आरामदायक और तेजी से वसूली की अवधि। न्यूनतम इनवेसिव स्पाइन सर्जरी से उपचारित मरीजों को अक्सर कम पोस्ट-ऑपरेटिव दर्द की दवा की आवश्यकता होती है और उनके सामान्य दैनिक गतिविधियों में वापस आने की संभावना होती है। इसके अलावा, रोगियों को अक्सर रोगी अस्पताल में प्रवेश की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि ज्यादातर न्यूनतम इनवेसिव स्पाइनल प्रक्रियाएं आउट पेशेंट आधार पर की जाती हैं।

सभी स्पाइन सर्जरी प्रक्रियाओं को न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी का उपयोग करके नहीं किया जा सकता है। अक्सर, रीढ़ की हड्डी की सर्जरी करते समय नाजुक तंत्रिका और संवहनी संरचनाओं के लिए प्रत्यक्ष दृश्य और पहुंच होना महत्वपूर्ण है। कभी-कभी रोगी की स्थिति मोटर और / या संवेदी कार्य को नियंत्रित करने वाली महत्वपूर्ण नसों के विस्थापन के परिणामस्वरूप हो सकती है। स्पाइनल कॉलम के भीतर इन नसों को नुकसान स्थायी न्यूरोलॉजिक कमी या पक्षाघात हो सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपका सर्जन यह स्वीकार करे कि कौन सी प्रक्रियाएँ न्यूनतम इनवेसिव स्पाइन सर्जरी के लिए सबसे उपयुक्त हैं और कौन सी नहीं हैं।

जब रीढ़ की सर्जरी आवश्यक है?

स्पाइन सर्जरी की आमतौर पर सिफारिश की जाती है जब निरोग उपचार की अवधि में आपकी पीठ की समस्या के कारण दर्दनाक लक्षणों से राहत नहीं मिली है। निरर्थक उपचार के उदाहरणों में दर्द की दवा, भौतिक चिकित्सा, एपिड्यूरल स्टेरॉयड इंजेक्शन, कायरोप्रैक्टिक हेरफेर और एक्यूपंक्चर शामिल हो सकते हैं। हालांकि, अन्य रीढ़ की हड्डी की स्थिति जो कमजोरी, सनसनी की हानि, या आंत्र और मूत्राशय की शिथिलता का कारण बनती है, को तत्काल सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता यह निर्धारित करें कि सर्जिकल हस्तक्षेप तुरंत आवश्यक है या यदि रूढ़िवादी चिकित्सा को शुरू में पीछा किया जाना चाहिए।

न्यूनतम इनवेसिव स्पाइन सर्जरी के बाद रिकवरी

मिनिमली इनवेसिव स्पाइन सर्जरी से अस्पताल में रहना कम हो सकता है। कुछ मरीज सर्जरी के दिन घर जा सकते हैं। अन्य रोगियों को 1-3 दिन के अस्पताल में रहने की आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि न्यूनतम इनवेसिव तकनीक मांसपेशियों और नरम ऊतकों को एक महत्वपूर्ण डिग्री तक बाधित नहीं करती है, यह माना जाता है कि पारंपरिक, खुली सर्जरी के बाद दर्द की तुलना में पोस्ट-ऑपरेटिव दर्द कम होता है। आपको अभी भी कुछ असुविधा महसूस करने की उम्मीद करनी चाहिए, हालांकि, दर्द नियंत्रण में उन्नति अब आपके डॉक्टर के लिए दर्द को प्रबंधित करने और राहत देने में आसान बनाती है।

आपको पुनः प्राप्त करने और अपनी गति को तेज करने में मदद करने के लिए, आपका चिकित्सक भौतिक चिकित्सा की सिफारिश कर सकता है। यह आपके द्वारा की गई प्रक्रिया और आपकी सामान्य शारीरिक स्थिति पर निर्भर करेगा। विशिष्ट अभ्यास आपको काम पर लौटने और दैनिक गतिविधियों के लिए पर्याप्त मजबूत बनने में मदद करेंगे।

यदि आपके पास एक संलयन प्रक्रिया है, तो हड्डी के ठोस होने से कई महीने पहले हो सकता है, हालांकि आपके आराम स्तर में अक्सर बहुत तेजी से सुधार होगा। इस उपचार समय के दौरान, जुड़े हुए रीढ़ को उचित संरेखण में रखा जाना चाहिए और आपको ब्रेस पहनने के निर्देश दिए जा सकते हैं। आपको सिखाया जाएगा कि कैसे ठीक से चलना है, रिपोज करना, बैठना, खड़े होना और चलना।

एमआईएस सर्जरी के बाद सामान्य गतिविधियों में लौटने में कितना समय लगेगा?

MIS सर्जरी आपकी व्यक्तिगत प्रक्रिया और स्थिति पर निर्भर होने के बाद आपकी दैनिक गतिविधियों में वापस आने में कितना समय लगेगा। आपका सर्जन यह सुनिश्चित करने के लिए आपकी सर्जरी के बाद आपका मूल्यांकन करेगा कि आपकी वसूली अपेक्षित रूप से आगे बढ़ रही है।

न्यूनतम इनवेसिव स्पाइन सर्जरी के जोखिम

किसी भी ऑपरेशन के साथ, एमआईएस सर्जरी से जुड़े संभावित जोखिम हैं। एमआईएस सर्जरी की जटिलताएं रीढ़ की हड्डी की खुली सर्जरी के समान हैं; हालाँकि, कुछ अध्ययन MIS सर्जरी के लिए कम संक्रमण दर को दर्शाते हैं। अपनी प्रक्रिया से पहले अपने न्यूरोसर्जन के साथ इन जोखिमों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

संक्रमण।
एंटीबायोटिक्स नियमित रूप से संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए सर्जरी से पहले, दौरान और अक्सर सर्जरी के बाद रोगी को दी जाती हैं।
खून बह रहा है।
रक्तस्राव की एक निश्चित मात्रा की उम्मीद है, लेकिन यह आमतौर पर महत्वपूर्ण नहीं है।
ग्राफ्ट साइट पर दर्द।
यदि आपका सर्जन आपके कूल्हे या अन्य क्षेत्रों से हड्डी प्राप्त करने का विकल्प चुनता है, तो आपको हड्डी ग्राफ्ट साइट पर लगातार दर्द का अनुभव हो सकता है।
आवर्ती लक्षण।
कुछ रोगियों को अपने मूल के पुनरावृत्ति का अनुभव हो सकता है।
Pseudarthrosis।
जो मरीज धूम्रपान करते हैं, उन्हें मधुमेह है, और / या गुर्दे की विफलता से स्यूड्रोथ्रोसिस या असफल संलयन विकसित होने की अधिक संभावना है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां पर्याप्त हड्डी का गठन नहीं होता है। यदि ऐसा होता है, तो एक ठोस संलयन प्राप्त करने के लिए दूसरी सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
नस की क्षति।
यह संभव है कि इन ऑपरेशनों के दौरान नसों या रक्त वाहिकाओं को चोट लग सकती है। ये जटिलताएं बहुत दुर्लभ हैं।
खून के थक्के।
एक और असामान्य जटिलता पैरों में रक्त के थक्कों का गठन है। अगर वे टूट जाते हैं और फेफड़ों की यात्रा करते हैं, तो ये महत्वपूर्ण खतरे पैदा करते हैं। रक्त के थक्के अक्सर लंबे समय तक गतिहीनता के कारण होते हैं जो एमआईएस सर्जरी के साथ असामान्य है।

पाठ क्रेडिट: प्रिंसटन

Schedule a Consultation

For state-of-the-art spine surgery treatment, or to learn about lumbar disc surgery, surgery for spinal stenosis, spinal fusion procedures, or other procedures, call us to schedule a consultation at our clinic with the best Orthopedic Doctor, Dr. Mohammed Faizan in West Avenue Medical Centre, Mansarovar Colony, Awasthi Square Road, Opp Haldiram Line, Near Ring Road, Nagpur

Complete WELLNESS for you

If you need urgent care, simply call our 24 hour emergency hotline

07218090250
0712-26634041

Address

METRO MULTI SPECIALITY HOSPITAL, CHHAONI ROAD, KORADI , RAJ NAGAR, NAGPUR -01

Call Now ButtonCall Now